Thursday, September 19, 2024
HomeGaming NewsGaming Funding : गेमिंग एडटेक स्टार्टअप आउटस्कल ने कलारी कैपिटल से $1.5...

Gaming Funding : गेमिंग एडटेक स्टार्टअप आउटस्कल ने कलारी कैपिटल से $1.5 मिलियन जुटाए

Delhi based Gaming edtech startup Outscal raises $ 1.5million : दिल्ली स्थित एड-टेक कंपनी आउटस्कल Outscal ने वेंचर कैपिटल फर्म venture capital firm कलारी कैपिटल kalari capital से 1.5 मिलियन डॉलर की फंडिंग के साथ अपना सीड फंडिंग seed funding राउंड बंद कर दिया है। मयंक ग्रोवर mayank grover द्वारा स्थापित, आउटस्कल गेमिंग Outscal gaming उद्योग में प्रतिभा को बढ़ाने के लिए एक समुदाय-प्रथम, एड-टेक प्लेटफॉर्म का निर्माण कर रहा है। यह उम्मीदवारों को मेंटरशिप और प्लेसमेंट mentorship and placement सहायता के माध्यम से उनके खेल विकास, और वेब 3 करियर में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करता है।

शुरुआती चरण की वीसी फर्म कलारी कैपिटल के प्रबंध निदेशक वाणी कोला vani kola का कहना है कि आउटस्कल गेमिंग उद्योग में कई नए करियर को सक्षम कर रहा है, जिसमें 250+ से अधिक छात्र नामांकित हैं और 100+ गेम-डेवलपमेंट स्टूडियो game development studio हायरिंग पार्टनर के रूप में हैं।

वह आगे कहती हैं, “मयंक ग्रोवर और उनकी टीम के साथ साझेदारी करके खुशी हुई क्योंकि वे गेमिंग उद्योग में सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक को हल करना चाहते हैं: तकनीकी प्रतिभा की कमी।”

खेल विकास शिक्षा की पेशकश करने वाला एकमात्र स्टार्टअप होने का दावा करते हुए, आउटस्कल का कहना है कि इसने अपने खेल विकास कार्यक्रमों के माध्यम से सैकड़ों उत्साही लोगों को गेमिंग उद्योग में नौकरी दिलाने में मदद की है, उनमें से कई के पास कोई कोडिंग अनुभव नहीं है।

इसने भारत में 100 से अधिक गेमिंग स्टूडियो के साथ भागीदारी की है, जिसमें पीटीडब्ल्यू, जीएसएन गेम्स और एनकोर गेम्स, लीला गेम्स, प्लेशिफू जैसे स्टार्टअप शामिल हैं। Starup’s Game Academy के दो मुख्य उत्पाद हैं – एक कंपनियों या स्टूडियो के लिए जो प्रतिभाओं को नियुक्त करना चाहते हैं और दूसरा शिक्षार्थियों और पेशेवरों के लिए।

“भारत में 5,000+ से अधिक तकनीकी कॉलेज हैं, और फिर भी हमारे पास खेल विकास में संरचित कार्यक्रमों की कमी है जो उद्योग की जरूरतों के अनुरूप हैं। दूसरी ओर, कंपनियों के पास या तो महीनों के लिए पद खाली होते हैं या प्रतिभाओं को काम पर रखा जाता है और फिर उन्हें अपनी जरूरतों के लिए प्रतिभा पूल को बढ़ाने के लिए आंतरिक वरिष्ठ संसाधनों को खर्च करना पड़ता है। हम उम्र और उद्योग की आवश्यकताओं के जुनूनी बिल्डरों के बीच इस अंतर को पाट रहे हैं,” ग्रोवर, जिन्होंने पहले संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में इलेक्ट्रॉनिक आर्ट्स, किक्सी, डीएनए और जंगली गेम्स जैसे गेमिंग स्टूडियो के साथ काम किया है।

आउटस्कल अब उन उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने के लिए अपने प्रसाद का विस्तार कर रहा है जो वेब 3.0 में प्रोजेक्ट बनाना चाहते हैं।

वैश्विक स्तर पर, गेमिंग बाजार के 2022 में $230 बिलियन को पार करने की उम्मीद है। गेम्स ने 2017 में मनोरंजन और मीडिया क्षेत्र में वैश्विक खर्च का सिर्फ 6.1% हिस्सा बनाया। 2026 तक, यह हिस्सा 11% को पार करने की उम्मीद है। जबकि नए गेमिंग आईपी की भारी मांग है, सबसे बड़ी बाधाओं में से एक गेमिंग में तकनीकी प्रतिभा की भारी कमी है।

वैश्विक गेमिंग उद्योग में सालाना 250,000 नौकरियां हैं, जिनमें से 50% से अधिक प्रवेश स्तर के हैं। इसके अलावा, यदि गेमिंग को वेब3 के साथ जोड़ दिया जाए, तो वैश्विक स्तर पर 1.25 मिलियन नौकरियां हैं, जो कि अनुमानित 6.25 बिलियन डॉलर का बाजार है।

About Author

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments