Friday, September 20, 2024
HomeEsportsजानिए भारत में क्या है कैसीनो चलाने के नियम और कैसे चलते...

जानिए भारत में क्या है कैसीनो चलाने के नियम और कैसे चलते हैं जुए के ये अड्डे

भारत में कैसीनो और जुए की अनुमति केवल तीन राज्यों गोवा, सिक्किम और दमन और दीव में है। गोवा, दमन और दीव, सिक्किम को ऑपरेटरों को राज्य की क्षेत्रीय सीमाओं के भीतर कैसीनो के माध्यम से जुआ खेल के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। संविधान के अनुसार सट्टेबाजी और जुआ राज्य का विषय है और इस तरह केवल राज्य सरकारें कैसीनो की अनुमति देने के लिए कानून बना सकते हैं।

जबकि गोवा और सिक्किम में चालू कैसीनो हैं, दमन और दीव के प्रशासन ने अब तक कोई लाइसेंस जारी नहीं किया है। दमन में कैसीनो संचालित करने के लिए अग्रणी कैसीनो और अवकाश ऑपरेटर डेल्टा कॉर्प का आवेदन वहां के प्रशासन के पास लंबित है। डेल्टा कॉर्प ने इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाकर दमन और दीव के अधिकारियों को कैसीनो संचालित करने के लिए आवेदन की प्रक्रिया करने का निर्देश देने का अनुरोध किया था।

एक दशक पहले, डेल्टा कॉर्प ने कैसीनो संचालन शुरू करने की योजना के साथ दमन में एक पांच सितारा रिसॉर्ट द डेल्टिन खोला था। हालांकि, आज की तारीख में इसे कोई नियामक मंजूरी नहीं मिली है। इनमें से प्रत्येक राज्य ने लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए एक प्राधिकरण अधिसूचित किया है। गोवा के लिए संबंधित विभाग गृह विभाग है; दमन और दीव के लिए, पर्यटन विभाग के निदेशक कैसीनो, इलेक्ट्रॉनिक मनोरंजन और स्लॉट मशीनों के खेल के लिए नियामक प्राधिकरण है।

सिक्किम ने राज्यव्यापी इंट्रानेट के माध्यम से पेश किए जा सकने वाले ऑनलाइन गेम के लिए लाइसेंस जारी करने और कैसीनो के लिए लाइसेंस जारी करने के लिए वित्त, राजस्व और व्यय विभाग के एक अधिकारी को नियामक प्राधिकरण के रूप में अधिसूचित किया है।

मेघालय ने 2021 में राज्य में कैसीनो की अनुमति देने के लिए एक कानून बनाया है। हालांकि, भारी सार्वजनिक प्रतिक्रिया का सामना करते हुए कॉनराड संगमा सरकार को कानून को निरस्त करना पड़ा और प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डालना पड़ा। महाराष्ट्र सरकार ने 1976 में कैसीनो, गेमिंग और दांव को वैध बनाने के लिए महाराष्ट्र कैसीनो (नियंत्रण और कर) अधिनियम लागू किया। हालांकि, आज तक महाराष्ट्र सरकार ने अधिनियम को अधिसूचित और लागू नहीं किया है।

जबकि गोवा में लाइसेंस पांच सितारा होटल के लिए जारी किए जा सकते हैं। इसके साथ ही बोट या बड़े जहाजों में संचालित होने वाले कैसिनो राज्य की राजधानी पणजी के पास मंडोवी नदी पर खड़े होते हैं। सिक्किम में केवल पांच सितारा होटलों में कैसीनो का संचालन किया जा सकता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि लाइसेंसधारकों को कैसीनो संचालित करना जारी रखने के लिए समय पर लाइसेंस शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है।

About Author

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments