Friday, September 20, 2024
HomeCricket NewsJasprit Bumrah ने दुनिया के सबसे ख़तरनाक बॉलर्स को पीछे छोड़ा

Jasprit Bumrah ने दुनिया के सबसे ख़तरनाक बॉलर्स को पीछे छोड़ा

भारतीय बॉलर जसप्रीत बुमराह ने अपनी तेज़ गेंदबाजी से ऐसा कारनामा कर दिया है, जोकि 100 सालों में कोई नहीं कर पाया है। उनके 150 विकेट का औसत 20.28 है, जोकि टेस्ट क्रिकेट में पिछले 100 सालों का रिकॉर्ड है।

भारतीय पेस के प्रमुख बॉलर जसप्रीत बुमराह (Indian pace bowler Jasprit Bumrah) ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में ख़तरनाक गेंदबाजी कर अंग्रेज बल्लेबाजी को 253 रनों पर समेट दिया। इसके साथ ही बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में भी 150 विकेट (Bumrah took 150 wickets in test cricket) पूरे कर लिए। बुमराह की इस घातक की बदौलत भारतीय टीम (Indian team) ने पहली पारी में इंग्लैंड पर 143 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। बुमराह की एक यार्कर (Bumrah Yorker) की चर्चा तो पूरे सोशल मीडिया और मीडिया में है, जिसमें उन्होंने ओली पोप को बोल्ड किया।

विशाखापट्टनम में दूसरे टेस्ट में जहां पहली पारी में यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक की चर्चा थी, वहीं इंग्लैंड की पारी में बुमराह की ख़तरनाक गेंदबाजी का जबाव अंग्रेज बल्लेबाजों के पास नहीं था। बेन स्ट्रोक भी बुमराह की गेंदों से परेशान रहे। मैच के दूसरे दिन बुमराह ने 6 अंग्रेज बल्लेबाजों को आउट किया और सिर्फ 45 रन दिए। बुमराह कितने ख़तरनाक गेंदबाज हैं, उसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले 100 सालों में सबसे कम औसत 20.28 से 150 विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज जस्पीत बुमराह है। विकेट लेने में बुमराह से कम सिर्फ सिडनी बार्न्स की 16.45 का औसत है। बाकी दुनिया के सभी गेंदबाज़ विकेट लेने की औसत में बुमराह से नीचे हैं। बुमराह के नाम एक ओर रिकार्ड दर्ज हुआ, उन्होंने इस मैच की पहली पारी में 45 रन देकर 6 विकेट लिए हैं, इस पूरी सदी में घरेलू मैदान पर किसी भी भारतीय तेज़ गेंदबाज का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं।

बुमराह ने जिस यार्कर पर ओली पोप को बोल्ड किया है, उसको लेकर सोशल मीडिया पर तरह तरह के कमेंट आ रहे हैं। आकाश चोपड़ा ने इस बॉल के लिखा कि यह अनबिल्विवल है।

वहीं एक अन्य यूजर ने इस बॉल पर लिखा कि इसके लिए बुमराह को अलग से अवार्ड मिलना चाहिए।

About Author

Kartik Updhyaya
Kartik Updhyaya
Karthik has been working as a technology reporter for the last four years. We have been reviewing mobile phones, mobile games and cameras for a long time. Karthik, who is a cricket player, also writes on cricket.
RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments