Wednesday, September 18, 2024
HomeEsportsKarnataka AVGC policy: गेमिंग से रोज़गार और आर्थिक विकास को बढ़ावा

Karnataka AVGC policy: गेमिंग से रोज़गार और आर्थिक विकास को बढ़ावा

Karnataka AVGC policy: कर्नाटक सरकार ने AVGC सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। कर्नाटक कैबिनेट ने 2024-2029 की अवधि के लिए एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी (AVGC-XR) नीति 3.0 को हरी झंडी दे दी है, जोकि AVGC-XR क्षेत्र को बढ़ावे के लिए एक अच्छा कदम है। यह नीति इनोवेशन, रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कर्नाटक की डिजिटल अर्थव्यवस्था के प्रमुख सेक्टर एवीजीसी-एक्सआर उद्योग के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। आईटी सेक्टर में कर्नाटक देश का प्रमुख राज्य है। राज्य सरकार की इस संशोधित नीति का उद्देश्य कर्नाटक को एवीजीसी-एक्सआर इनोवेशन और प्रतिभा विकास में दुनिया के प्रमुख केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

नई नीति में युवाओं को रोज़गार को सबसे ज्य़ादा प्राथमिकता दी गई है। नई नीति के विशेषताएं..
नौकरी सृजन: नीति में 2028 तक एवीजीसी-एक्सआर क्षेत्र में 30,000 नई नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे बेरोजगारी की चुनौतियों का समाधान होगा और आर्थिक समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।
एक्सपोर्ट: राज्य से होने वाले कुल निर्यात में कम से कम 80 प्रतिशत एवीजीसी सेक्टर से हो, जिससे वैश्विक AVGC-XR बाजार में कर्नाटक की प्रतिस्पर्धात्मकता बढ़े और विदेशी मुद्रा आय में योगदान हो।
कौशल विकास: प्रशिक्षण कार्यक्रमों और क्षमता-निर्माण पहलों के माध्यम से अत्याधुनिक AVGC-XR क्षमताओं से सुसज्जित कुशल कार्यबल के विकास को बढ़ावा देना।
इनोवेशन इकोसिस्टम: एवीजीसी-एक्सआर क्षेत्र के भीतर नवाचार, उद्यमिता और अनुसंधान और विकास के लिए एक अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र बनाना, जिससे तकनीकी प्रगति और सफलताओं को बढ़ावा मिलता है।
समावेशिता और स्थिरता: पर्यावरणीय प्रबंधन और सामाजिक समानता पर ध्यान देने के साथ, एवीजीसी-एक्सआर उद्योग के भीतर समावेशिता और स्थिरता को बढ़ावा देना।
बुनियादी ढांचे का विकास: अत्याधुनिक स्टूडियो और उत्पादन सुविधाओं सहित एवीजीसी-एक्सआर पारिस्थितिकी तंत्र की वृद्धि और विकास का समर्थन करने के लिए टिकाऊ बुनियादी ढांचे का निर्माण।
स्टार्टअप और एमएसएमई सहायता: एवीजीसी-एक्सआर क्षेत्र में कार्यरत स्टार्टअप और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को सशक्त बनाने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन, रियायतें और समर्थन तंत्र प्रदान करना।
वैश्विक बाजार पहुंच: एवीजीसी-एक्सआर कंपनियों के लिए बाजार पहुंच और अंतरराष्ट्रीय व्यापार विकास के अवसरों को सुविधाजनक बनाना, जिससे वैश्विक बाजारों में उनकी पहुंच और दृश्यता का विस्तार हो सके।
मोबाइल-फर्स्ट दृष्टिकोण: बढ़ती डिजिटल दुनिया में उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए मोबाइल प्लेटफॉर्म के लिए अनुकूलित एवीजीसी-एक्सआर उत्पादों के विकास को प्राथमिकता देना।
एवीजीसी-एक्सआर नीति 3.0 को मंजूरी देने के अलावा, कर्नाटक कैबिनेट ने राज्य भर में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए। इनमें प्रमुख विधायी विधेयकों की मंजूरी की समीक्षा, सिविल सेवा पदों पर नियुक्तियां, प्रौद्योगिकी और विज्ञान केंद्रों की स्थापना और न्यायिक क्षेत्र में बुनियादी ढांचे का उन्नयन शामिल है।

संशोधित एवीजीसी-एक्सआर नीति की मंजूरी उभरते क्षेत्रों में नवाचार, उद्यमशीलता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने, राज्य को भारत के डिजिटल अर्थव्यवस्था परिदृश्य में अग्रणी के रूप में स्थापित करने की कर्नाटक की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

About Author

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments