Friday, September 20, 2024
HomeBusinessGaming से जुड़े विभिन्न आयामों को लेकर सरकार स्थापित करेगी AVGC एक्सीलेंस...

Gaming से जुड़े विभिन्न आयामों को लेकर सरकार स्थापित करेगी AVGC एक्सीलेंस सेंटर

गेमिंग और उससे जुड़े अन्य आयामों को लेकर भारत सरकार मुंबई में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) तथा एक्सटेंडेड रियलिटी (XR) के लिए एक राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (NCoE) स्थापित करने जा रही है। , इस केंद्र के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 10 एकड़ का एक लैंड पार्सल भी आवंटित किया है। जिसमें 1,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। यह परियोजना FICCI और CII के निर्देशन में स्थापित होगी।

यह भी पढ़ें : Karnataka AVGC policy: गेमिंग से रोज़गार और आर्थिक विकास को बढ़ावा

इस परियोजना में 52% हिस्सेदारी सीआईआई और फिक्की की होगी, जबकि सरकार 48% हिस्सेदारी बनाए रखेगी। परियोजना से जुड़े एक सूत्र ने बताया, “1000 करोड़ रुपये से अधिक की इस पहल का उद्देश्य IIT और IIM के समान एक प्रमुख संस्थान बनाना है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि भारत AVGC क्षेत्र में विकास के अवसरों का लाभ उठाए, ठीक वैसे ही जैसे उसने IT के साथ किया।”

यह भी पढ़ें : AVGC के लिए कर्नाटक ने बनाया वीसी फंड, स्टार्टअप के लिए देगा फंड

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, NCoE को एक ऐसे संस्थान के रूप में देखा जा रहा है जो AVGC क्षेत्र में स्किल, शिक्षा, उद्योग विकास, रिसर्च और इनोवेशन में काम करेगा। यह केंद्र उद्योग के लिए एक मानक के रूप में काम करेगा, जिससे AVGC में भारत की वैश्विक स्थिति में वृद्धि होगी, खासकर गेमिंग में। AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स की 2022 की रिपोर्ट में नीतियों का मार्गदर्शन करने, शैक्षिक ढांचे स्थापित करने, अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग करने और वैश्विक स्तर पर भारतीय AVGC क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के उद्योग-नेतृत्व वाले निकाय की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया।

About Author

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments