Thursday, September 19, 2024
HomeFuture TechnologyOpenAI Minecraft : OpenAI ने 70,000 घंटे के YouTube गेमप्ले की वीडियोज़...

OpenAI Minecraft : OpenAI ने 70,000 घंटे के YouTube गेमप्ले की वीडियोज़ देख कर एक बॉट को Minecraft खेलने के लिए प्रशिक्षित किया

OpenAI ने गेम के YouTube फुटेज के 70,000 घंटे के विश्लेषण के आधार पर Minecraft गेम खेलने के लिए एक बॉट को प्रशिक्षित करने की घोषणा की।

अतीत में, यदि आप कंप्यूटर को शतरंज में हरा सकते हैं, तो आप एक दिन के लिए राजा की तरह महसूस करेंगे। अब, हमारे पास ‘कंप्यूटर को पीटने’ का एक आधुनिक समकक्ष है और वह संभवतः एआई के साथ खेल रहा है। OpenAI, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रिसर्च और परिनियोजन कंपनी ने घोषणा की है कि उसने Minecraft खेलने के लिए एक बॉट को प्रशिक्षित किया है। इसे कैसे हासिल किया? खैर, उसी तरह हम सभी चीजें सीखते हैं – 70,000 घंटे के Youtube वीडियो देखकर।

बॉट गेम में बेहद प्रतिष्ठित डायमंड टूल्स बनाने वाला पहला व्यक्ति है। यह केवल गेमिंग के नजरिए से ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि एआई को प्रशिक्षित करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले उपकरणों में भी एक महत्वपूर्ण सफलता है।

ब्रीथथ्रूज़ इन ट्रेनिंग एआई

शोध के अनुसार, यह अनुकरण सीखने में एक बड़ी सफलता का प्रतिनिधित्व करता है। इमिटेशन लर्निंग एआई को सिखाने की एक विधि है कि बॉट्स को यह दिखा कर कि मनुष्य कैसे कार्य करते हैं, चीजों को कैसे करना है। तुम्हें पता है, बंदर देखते हैं, बंदर करते हैं। एआई अपने द्वारा देखे जाने वाले कार्यों की नकल करके सीखता है, जिसका अर्थ है कि हम जल्द ही एआई बॉट्स को प्रशिक्षित करने में सक्षम हो सकते हैं ताकि वे छोटे-मोटे कामों को संभाल सकें।

OpenAI के शोधकर्ता बड़े पैमाने के भाषा मॉडल के लिए GPT-3 के समान कुछ हासिल करने के लिए बॉट्स को सिखाने के लिए इसका उपयोग करने की उम्मीद करते हैं। GPT-3 मानव-लिखित पाठ की नकल कर सकता है। इसे प्राप्त करने के लिए हजारों ग्रंथों और पुस्तकों का उपयोग करके इसे प्रशिक्षित किया गया था।

टेक्नोलॉजी रिव्यू के साथ एक साक्षात्कार में OpenAI में बोवेन बेकर कहते हैं, “पिछले कुछ वर्षों में हमने इस GPT-3 प्रतिमान के उदय को देखा है, जहां हम देखते हैं कि इंटरनेट के विशाल स्वैथ पर प्रशिक्षित बड़े मॉडलों से अद्भुत क्षमताएं आती हैं।”

Minecraft खेलने के बारे में सोच रहे हैं? यह वास्तव में इस समय दुनिया में सबसे अधिक खेले जाने वाले खेलों में से एक है, और आप इसके साथ बिल्कुल गलत नहीं हो सकते।

About Author

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments